Story of Real Iron Man Elon Mask in Hindi

Story of Real Iron Man Elon Mask in Hindi | एलोन मास्क की सफलता की कहानी

आज हम बात करेंगे  Real Life Iron Man and One of The Most Successful Business Man ऐलान मास्क (Story of Real Iron Man Elon Mask in Hindi) के बारे में और इनके लाइफ में कुछ पागलपन भरी किस्से आपके साथ शेयर करेंगे जो की यकिनंद आपका दिमाग हिला ददेगी।

 

Story of Real Iron Man Elon Mask in Hindi

किसी भी नार्मन इंसान को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखने के लिए छह महीने लगते है पर इस बंदे में बचपन से ही कुछ खास बात थी। 9 साल की उम्र में जब एलोन मास्क को अपना पहला कंप्यूटर मिला उस वक्त कंप्यूटर के साथ प्रोग्रामिंग की एक बुक भी साथ में मिली थी और इस 9 साल के बच्चे ने बिना सोए 3 दिन में ही इस बुक को खत्म कर दिया और इस प्रोग्रामिंग नॉलेज को यूज़ करके 12 साल की उम्र में एक कॉम्पिटिटिव गेम डिज़ाइन करके एक वीडियो गेम कंपनी को बेच भी दिया। असेही कुछ अजीबोगरीब किस्सों से भरा है एलोन मास्क का बचपन।

 

कहते है एलोन मास्क के पास फोटोग्राफिक मेमोरी है यानि की जो भी चीज़ वह एक बार देखले उन्हें याद हो जाती है। यह बात तो आपने सुनी होगी कि एलोन को स्कूल में काफी बूलि किया जाता था जिसकी बजह से इनका कोई दोस्त नहीं था और इसलिए यह अपना ज़्यादातर वक्त किताबें पढ़ने में गुजार देता था।

 

एलोन के भाई बताते है कि एलोन 7-8 साल की उम्र से दिन के 15 घंटे पढ़ते थे। बचपन में किसी से भी करते करते यह अपनी ही सोच में गुम हो जाता था इसकी बजह से शुरुवात में इनके पेरेंट्स को लगा कि वह ठीक से सुन नहीं पा रहे हैं और इसलिए इनके कान का ऑपरेशन भी करवाया गया। पर ऑपरेशन के बाद भी कुछ फर्क नहीं पड़ा और फिर इनको पता चला कि इनका फोकस लेवल इतना ज़्यादा है कि अगर यह कुछ सोच रहे होते हैं तो उनके आसपास के आवाजे तक सुनाई नहीं देती।

 

वैसे तो एलोन बचपन से ही इनोवेटिव होने के साथ-साथ एक बिज़नेस माइंडेड भी थे वरना कौन सा 12 साल का बच्चा खुद का प्रोडक्ट बनाकर बचने की सोचता है। 17 साल की उम्र में एलोन पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर कैनेडा शिफ्ट हो गए और वहां उनके कुछ दोस्त भी बने।

 

उनके दोस्त को पार्टीस का बहुत शोक था पर ऐज रेस्ट्रिक्शन के चलते वह पार्टीस को अटेंड नहीं कर पाते थे। इस पर एलोन और उनके फ्रेंड ने मिलकर एक जुगाड़ लगाया। उन्होंने एक ऐसा घर रेंट पर ले लिया पार्टीस अटेंड कर सकते थे और पार्टी में एक इंसान की 5 डॉलर चार्ज करते थे। इससे उनकी पॉकेट मनी और रेंट दोनों निकल जाता था।

 

 

कॉलेज खत्म होने के बाद 1994 में अपने भाई के साथ मिलकर एलोन मास्क ने अपना पहला स्टार्टअप ZIP2 लांच कर दिया। ZIP2 से लेकर SPACEX, TESLA और OenAI तक जितने भी स्टार्टअप एलोन मास्क ने स्टार्ट किए उन हर एक में इनोवेशन इस बंदे का प्राइमरी और सबसे स्ट्रांग पिलर था।

 

ZIP2 में वह अलग-अलग बिज़नेस के मैप्स और उनकी इनफार्मेशन ZIP2 की वेबसाइट पर प्रोवाइड करते थे, जिससे बिज़नेस ओनर्स को नेटवर्किंग में हेल्प मिलती थी और एलोन का यह बिज़नेस चला। केवल 5 साल में एलोन ने यह कंपनी 307 मिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ कॉम्पैक को बेच दिए और इसमें एलोन का शेयर 22 मिलियंस डॉलर्स का था। अब एलोन मास्क एक मल्टिमीलिओनेर बन चुके थे। उनके पास अब बड़ा सा अपार्टमेंट, एक प्लैन और एक शानदार कार भी थी।

 

असेही एक दिन एलोन बैंक गए हुए थे। वहां उन्होंने देखा कि लंबी-लंबी लाइने लगी हुई थी और यही जन्म हुआ X.COM का। एलोन की यह कंपनी ऑनलाइन ट्रांसक्शन केवल एक ईमेल के थ्रू प्रोवाइड करती थी। शुरुवात में लोग भरोसा करने के लिए कतराते थे पर बाद में रैपिड लिंक की अच्छी खासी ग्रोथ हुई और आगे चलकर X.COM PayPal बनि। 2002 में ebay ने PayPal को 1.5 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन के साथ खरीद लिया।

 

PayPal के बाद एलोन के पास काफी पैसे आ चुके थे। अब उन्हें पूरा करना था अपना स्पेस ट्रेवल का सपना इसलिए राकेट खरीदने के लिए एलोन रसिआ चला गया। वहां राकेट का 9 मिलियन डॉलर का प्राइस सुनकर एलोन खाली हाथ वापस चला आया पर आते समय अपने साथ एक जज्बा लेकर आया कि अब राकेट तो मैं खुद बनाऊंगा। पर किसी भी चीज को जीरो से शुरू करना इतना आसान नहीं होता, कई बार हार का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन एलोन मास्क ने किताबें पढ़-पढ़कर एक्सपेरिमेंट कर-करकर राकेट को बनाना चालू किया और साथ ही इलेक्ट्रिक कार बनानी वाली कंपनी TESLA में भी इन्वेस्ट किया। पर इतने कोशिशों के बावजूद नाकामियाबी एलोन का पीछा छोड़ने को तैयार नहीं थी।

 

एलोन के बाद एक राकेट टेस्टिंग फ़ैल हो रहे थे। यहाँ TESLA भी फंडिंग न मिलने की बजह से डूबने ही वाली थी। एक समय तो ऐसा भी आया जब एलोन मास्क के पास आखरी 40 मिलियन डॉलर ही बचे थे और दोनों ही कंपनीज डूबने वाली थी। इनके सामने दो ऑप्शन थे SPACEX में सारा पैसा लगाकर TESLA को डूबने दो या फिर दोनों में आधा-आधा पैसा लगाकर दोनों को डूबने दो। पर ऐसी सिचुएशन में एलोन ने दूसरा रास्ता चुना और फ़ॉर्चूनट्ली इनका चौथा राकेट चल पड़ा और साथ ही साथ इनकी किस्मत भी।

 

 

SPACEX की कामियाबी देखकर NASA ने इनको 1.5 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट दिया जिसने इनकी डूबती नइया पार करा दी। SPACEX और TESLA के साथ-साथ एलोन मास्क की कई सारी कंपनीज है जो की इनोवेटिव कंपनीज है, जिसमे THE BORING COMPANY जो की ट्रैफिक कम करने के लिए कई सारी जगहों पर वर्ल्ड क्लास टर्नल बना रही है। Hyperloop One जो की एक नए तरीके का ग्राउंड ट्रांसपोर्ट है, जिसके जरिए हम 7000 माइल्स का डिस्टेंस एक घंटे में कवर कर सकते हैं। Neuralink, जो की एक अपाहीच इंसानो के लिए ब्रेन मशीन तैयार कर रही है। इसके चलते वह नार्मल इंसान जैसे सारी चीजे कर पाएंगे। OenAI, यह कंपनी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च कर रही है और साथ ही एलोन मास्क STARLINK नाम के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जिसके चलते वह 12, 000 सैटेलाइट्स स्पेस में भेजेंगे जो की अर्थ की ऑर्बिट में एक स्टार जैसी चैन बनाएंगे और इसी STARLINK के जरिए पूरी दुनिया में हर जगह इंटरनेट प्रोवाइड किया जाएगा।

 

तो यह थी Real Iron Man Elon Mask की कहानी, उम्मीद है आपको यह लेख “Story of Real Iron Man Elon Mask in Hindi | एलोन मास्क की सफलता की कहानी” जरूर पसंद आई होगी अगर अच्छा लगे तो शेयर करे और असेही और भी सफलताभरी कहानियां पढ़ने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *