बाघ और लालची व्यक्ति की कहानी | Tiger and The Greedy Person Story in Hindi

बाघ और लालची व्यक्ति की कहानी | Tiger and The Greedy Person Story in Hindi

 

Tiger and The Greedy Person Story in Hindi

 

बाघ और लालची व्यक्ति

एक समय की बात है, एक जंगल में एक बूढ़ा बाघ रहता था। बूढ़ा होने की बजह से वह शिकार भी नहीं कर पाता था इसलिए बहुत दुबला  और कमजोर हो गया।

 

“ऐसे बिना खाए चलता रहे तो मैं ज्यादा दिन नहीं जी पाऊँगा। जीने के लिए खाना जरुरी है मुझे कुछ सोचना पड़ेगा।”  यह बोलकर बाघ खाने की तलाश में निकल पड़ा।

 

कुछ दूर जाने के बाद बाघ को जंगल के रास्ते में चमकता हुआ एक चीज दिखा। बाघ बोला, “अरे यह चमकता हुआ चीज क्या है? यह तो सोने का कंगन है लेकिन यह  जंगल में कैसे आया? मैं इसे अपने पास रख लेता लेकिन यह मेरे किस काम आएगा। सुना हैं इंसान बहुत ही लालची होते हैं। किसी इंसान को लालच दे सकूंगा। लालच में आकर वह मेरे पास आएगा और तब मैं उसे मारकर खा जाऊँगा।” यह बोलकर बाघ आगे चलने लगा।

 

चलते-चलते वह एक कीचड़ भरे तालाब के किनारे पहुँचा। बाघ तालाब किनारे किसी इंसान के आने का इंतजार करने लगा। कुछ समय बाद एक आदमी तालाब किनारे आ गया। उसे देखकर बाघ बोला, “अरे ओ भाई, सुन रहे हो” बाघ को देखकर आदमी काँपने लगा। तभी बाघ बोला, “अरे घबराओ नहीं मैं तुम्हे कुछ नहीं करूँगा। मुझे तुमको कुछ बताना हैं इसलिए बुलाया है।

 

 

बाघ ने वह सोने का कंगन आदमी को दिखाया और कहा, ‘यह तो मेरे कोई काम का नहीं। यह तुम ले लो तुम्हारे काम आ जाएगा। तुम इधर औ और इसे ले जाओ।”

 

,आदमी बोला, “मैं तुम्हारे पास जाऊँ! मैं क्या तुम्हे मुर्ख दीखता हूँ। तुम्हारा कोई विश्वास नहीं। अगर मैं तुम्हारे पास जाऊँगा तो तुम मुझे खा जाओगे इसलिए नहीं चाहिए मुझे तुम्हारा कंगन। तुम्हारा कंगन तुम्हारे पास रखो।”

 

बाघ बोला, ‘”अरे अरे तुम मुझे गलत समझ रहे हो। मैं शाखाहारी बन गया हूँ और मांस खाना मैंने बंद कर दिया है। अगर मैं यह कंगन किसी को दें दूँ तो मुझे शांति मिलेगी नहीं तो मरने के बाद भी मुझे शांति नहीं मिलेगी।”

 

आदमी ने मन ही मन सोचा, “क्या पता यह सच बोल रहा हो। कंगन तो बहुत सुंदर हैं। यह इतना बोल ही रहा है तो जाकर ले ही लेता हूँ।” यह बोलकर आदमी कंगन लेने के लिए तालाब में उतरा और कीचड़ में फँस गया।

 

 

तभी बाघ बोला, “लालची इंसान अब तो तू मेरे पेट में जाएगा।” यह कहकर बाघ तालाब में उतरा और उस आदमी को मार डाला।”

 

शिक्षा – इस कहानी से हमें यह सीख मिलती हैं की लालच बुरी बला है।

 

अगर आपको यह कहानी “बाघ और लालची व्यक्ति की कहानी | Tiger and The Greedy Person Story in Hindi” अच्छी लगी तो निचे कमेंट में जरूर बताएं और अच्छा लगे तो इसे शेयर भी जरूर करें।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *