साहस | Best Motivational Story in Hindi

साहस | Best Motivational Story in Hindi

आज मैं जो कहानी (Best Motivational Story in Hindi)  सुनाने जा रही हूँ मुझे उम्मीद है आपको बहुत पसंद आएगी और आप इस कहानी से खुदको मोटीवेट भी कर सकते हैं।

Best Motivational Story in Hindi

 

(साहस की कहानी)

किसी जंगल में एक गधा रहता था। एक बार गधा जंगल में घास चर रहा था अचानक वहाँ एक भेड़िया आ जाता है। वह भेड़िया सोचता है क्यों न आज इस गधे का शिकार किया जाए। काफी तंदरुस्त गधा हैं और ज़्यादा माँस भी होगा तो दो तीन दिन तक का काम हो जाएगा।

 

यही सोचकर भेड़िया गधे के पास जाता है और उससे बोलता हैं, “अरे गधे तेरे दिन अब खत्म हुए मैं तुम्हे खाने जा रहा हूँ।”

 

अचानक गधा हक्का बक्का रह जाता है, बुरी तरह घबरा जाता है फिर भी साहस नहीं छोड़ता है फिर कुछ सोचकर बोलता हैं, “आपका स्वागत है श्रीमान! मुझे कल साक्षात भगवान ने सपने में आकर कहा था कि कोई बड़ा दयालु और बुद्धिमान जानवर आकर मेरा शिकार करेगा और मुझे इस दुनिया के बंधन से मुक्त कराएगा। मुझे लगता है आप ही वह दयालु और बुद्धिमान जानवर हैं।”

 

 

Best Motivational Story in Hindi-

 

भेड़िया सोचता है की बाह यह तो खुद ही मेरा शिकार बनने को तैयार है। ज़्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी इसको मारने में। गधा फिर बोलता है, “लेकिन महाराज मेरी एक आखरी इच्छा हैं मैं चाहता हूँ कि आप मुझे खाने से पहले मेरी आखरी इच्छा जरूर पूरी करेंगे।”

 

भेड़िया बोला, “हाँ हाँ क्यों नहीं कहो तुम्हारी आखरी इच्छा क्या है?” गधा बिनम्रता से बोला ,”महाराज मेरे पैर में एक छोटा सा पत्थर फँस गया हैं। क्या आप उसे निकाल देंगे?”

 

भेड़िया खुश होकर बोला, “बाह इतना सा काम अभी करता हूँ, कहाँ हैं पत्थर?” फिर भेड़िया गधे के पीछे जाकर जैसे ही उसके पैर के पीछे गया गधे ने भेड़िया के चेहरे पे इतनी जोर से लात मारी की भेड़िया बहुत दूर जाकर गिरा।”

 

उसके बाद भेड़िया पुरे ताकत के साथ वहाँ से भाग निकला और भेड़िया देखता रह गया।

 

यह सिर्फ एक कहानी मात्र नहीं हैं बल्कि इस कहानी में आपकी बहुत सारी समस्याओं का हल है। आप चाहे भेड़िया रूपी परेशानियों के आगे हार मान सकते हैं या उन परेशानियों को अपने साहस के दम पर हरा सकते हैं। हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ विलक्षणता जरूर होती हैं और परेशानिया तो जीवन का एक मुख्य हिस्सा हैं। कोई अमीर हो या गरीब, छोटा हो या बड़ा परेशानियां तो सबको आती हैं और आपके अंदर वह क्षमता भी हैं जो समस्याओं को हरा सकती है बस जरुरत हैं तो हिम्मत दिखाने की साहस से काम लेने की।

 

परेशानियां बड़ी नहीं होती हैं बल्कि हमारे विचार ही समस्याओं को बड़ा या छोटा बनाती हैं। 

 

अगर आपको यह कहानी “साहस | Best Motivational Story in Hindi” अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें और कमेंट करके अपना विचार निचे जरूर लिखे।

 

यह भी पढ़े 

एक लोटा दूध
राजा मिडास और गोल्डन टच की कहानी
मौत की कहानी
डरपोक पत्थर
19 रूपए का चमत्कार

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *