Real Story of Fairies in Hindi

क्या सच में होती हैं परियां? | Real Story of Fairies in Hindi

हेलो फ्रेंड्स, आपका मेरे इस साइट पर स्वागत हैं और आज मैं आपको बताने वाली हूँ परियों के बारे (Real Story of Fairies in Hindi) में और उनसे जुडी कुछ रहस्यमय बातें जो सायद अपने पहले कभी न सुनी हो तो चलिए जान लेते हैं पारियों की असली कहानी के बारे में।

 

Real Story of Fairies in Hindi

यु तो परियों की कहानिया हम सभी ने सुनी हैं तो क्या परियां वास्तविक दुनिया में होती हैं? कहानियों और सपनो की दुनिया में परियों का आना-जाना एक सामान्य घटना हैं। लेकिन अगर कोई कहे कि यह कोमल पंखो वाली बेहद आकर्षक परियां सिर्फ कहानियों तक ही नहीं बल्कि असली वास्तविक दुनिया में भी होती है तो क्या विश्वास करेंगे? सायद किसी को भी इस बात की सच्चाई पर विश्वास नहीं होगा कि असल ज़िंदगी में अपने पंख फैलाये यह परियां हवा तैरती हैं और इनमे से कुछ पानी पर  वास करती हैं।

 

तो आज हम आपको उन परियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अस्तित्व कभी न कभी जरूर महसूस किया गया है और यह परियां सिर्फ सपनो और कहानियों में नहीं बल्कि असल ज़िंदगी में भी देखि गई।

 

अल्वे नदी (Alve River) 

नीदरलैंड के तालाबों में पाई जाने वाली परियों के पास पंख तो नहीं होते लेकिन यह पानी के बुलबुले की सहायता से पानी में तेरा करती हैं। अल्वे नदी में रेहनी वाली यह परियां हवा में घूमती हैं।

 

स्कॉटलैंड (Scotland)

स्कॉटलैंड के जलपरियों को कई लोग भुत समझ लेते हैं। यह परियां बिलकुल सफेद रंग होती हैं। इनका शरीर महिला-पुरुष का मिश्रण होता हैं। अगर सूरज की रौशनी इन तक पहुँच जाए तो यह पानी के अंदर इंद्रधनुष के रंगो में बिखर जाती है।

 

 

 

आईरिस एंगल्स (Iris Angles)

यह बदसूरत आईरिस परियां पूरी तरह से मिटटी से ढकी होती है। यह परियां प्राचीन काल से ही आयरलैंड के घास के दलदल की रक्षा करते आ रहे हैं।

 

स्कॉटलैंड और आयरलैंड की यह प्राचीन परियां सेकड़ो सालो से उन परिवार को दिखाई देती है जहाँ किसी की मौत होने वाली होती है। अलग-अलग क्षेत्र में यह अलग-अलग रूप में दिखाई देती है। इन परोपकारी परियों के विषय में यह माना जाता है कि स्कॉटलैंड के लोगों के अमेरिका आकर बसने के बाद यह परियां अमेरिका में दिखने लगी हैं।

 

परसिआ और ग्रीस (Parsia and Greece) 

परसिआ और ग्रीस की निवास यह पारियां प्रकृति के नजदीक रहती हैं। इन्हे आसानी से जंगलो और पेड़ो के बीच देखा जा सकता है।

 

स्कॉटलैंड और इंग्लैंड में पाए जाने वाले यह पारियां सुनहरी और पारदर्शी पंखो वाली होती है। फूलो के झाड़ियों में रहना इन्हे बहुत पसंद हैं। बहुत से लोग इन्हे देवी कहते हैं (Queen of River) तो कुछ मात्रा परी मानते हैं।

 

 

अगर बात करे कि स्कॉटलैंड में इनका उद्भव हुआ लेकिन यह परियां अन्य बहुत सी जगहों पर भी देखि गई है। इनके नैन नख्स बहुत तीखे होते हैं और यह आलसी लोगों से बेहद नफरत करती हैं।

 

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख “क्या सच में होती हैं परियां? | Real Story of Fairies in Hindi” पसंद आई होगी और अगर अच्छा लगे तो कमेंट जरूर करिए।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *