भूखा चूहा | Hungry Mouse and Cat Story in Hindi

भूखा चूहा | Hungry Mouse and Cat Story in Hindi

Hungry Mouse and Cat Story in Hindi

 

भूखा चूहा

एक बार था एक चूहा जिमी नाम का। जिमी अपना समय अक्सर इधर-उधर अकेला घुमा करता था खाने की खोज में और खुदको बना रखने में। एक दिन जिमी बहुत ही भूखा था और उसको खाने के लिए कुछ न मिला। उसने हर जगह बहुत ढूंढा परंतु उसे भोजन के लिए कुछ भी प्राप्त न हो पाया। कई दिनों तक यही हाल रहा। जिमी की सारी मेहनत बेकार हो गई क्यूंकि कहीं पर भी खाना नहीं था तथा जिमी बहुत दुबला-पतला सा और दुर्वल बन गया।

 

एक दिन जिमी कुछ बोरियों के पास चल रहा था। वह अपनी भूख को लेकर तड़प रहा था। उसी वक्त उसे मकाई का एक बोरी मिला। जिमी मकाई को देखकर हैरान और खुश हो गया। टोकरी में एक छोटा सा छेद था। अंदर घुसने के लिए जिमी के लिए वह छेद काफी था और प्रतीक्षा किए बिना जिमी मकाई पर टूट पड़ा।

 

जिमी आसानी से टोकरी के अंदर चला गया और मकाई को जल्दी-जल्दी खाने लगा। क्यूंकि जिमी भूखा था वह बेहद बहुत सारी मकाई को निगलने लगा। वह ललचा गया और एक-एक करके  ही गया।

 

 

जिमी रुका ही नहीं और धीरे-धीरे उसका पेट बढ़ता ही गया। सारी मकाई खाने के बाद जिमी बहुत ही मोटा हो गया और बहुत देर हो चुकी थी जिमी को यह अहसास होने के लिए कि उसने जररत से दयादा खा लिया पर जिमी बहुत संतुष्ट था की उसने सारी मकाई खा ली। अब जिमी टोकरी से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था परंतु हो ही नहीं पाया क्यूंकि टोकरी का छेद बहुत छोटा था और जिमी का मोटा सा पेट उसमे गया ही नहीं।

 

उसी समय जिमी को अपनी गलती का अहसास हुआ। वह चिल्लाने लगा, “हे भगवान मैं इस टोकरी से अब कैसे निकलू मेरी मदद करो भगवान।” जिमी बहुत डर गया अगर किसी ने उसे देख लिया तो उसकी जान ही चली जाएगी। वह चिल्लाता रहा मदद के लिए। उसी समय एक बिल्ली उसकी चिंक को सुनकर वहाँ आई। बिल्ली ने पूछा कि क्या हुआ? जिमी ने बिल्ली को सारी घटनाएं सुनाई और बिल्ली को मदद के लिए कहा।

 

बिल्ली बोली, “तुम्हे पतला होने तक का इंतज़ार करना पड़ेगा तभी टोकरी के बाहर निकल पाओगे। अब जिमी टोकरी के अंदर ही बेहाल बैठा रहा पतले होने के इंतज़ार में। अब वह अपने पहले परिस्तिथि में ही वापस पहुँच गया क्यूंकि अब उसे खुदको फिरसे भूखा रखना पड़ेगा फर्क इतना ही था कि इस बार वह टोकरी में फँसा पड़ा था। अब टोकरी में डर-डर के रहने के अलावा जिमी और कुछ नहीं कर सका।

 

 

शिक्षा –  इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि कुछ भी अधिक अच्छा नहीं हैं।

 

अगर आपको यह कहानी “भूखा चूहा | Hungry Mouse and Cat Story in Hindi” पसंद आई हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें और इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

 

यह भी पढ़े 

कौआ और चिड़िया की कहानी

स्नो व्हाइट और सात बौने

आलसी कोयल की कहानी

कंजूस सेठ की कहानी 

जादुई नदी की कहानी

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *