घमंडी चील की कहानी | Arrogant Eagle Story in Hindi

घमंडी चील की कहानी | Arrogant Eagle Story in Hindi

Arrogant Eagle Story in Hindi

 

-:घमंडी चील की कहानी:-

एक बार की बात है, एक बहुत ही घमंडी चील थी। वह पहाड़ के शिखर पर रहती थी। उसे बहुत घमंड था क्यूंकि वह माउंट एवरेस्ट के सबसे ऊँचे सिरे पर रहती थी, दुनिया की सबसि ऊँची चोटी। उस चील के दो छोटे बच्चे भी थे।

 

एक दिन एक महान आदमी माउंट एवरेस्ट पर मैडिटेशन करने आया। वह बिलकुल चील के घोसले के पास बैठ गया। उसे देखकर चील ने कहा, “ओ नहीं कितना गन्दा आदमी है वह हमें उससे सावधान रहना होगा।”

 

हर रोज चील निचे जंगल में जाकर अपने परिवार के लिए खाना लेकर आती थी। वह महान आदमी हर रोज चील को जाते हुए देखता।

 

एक दिन उस महान आदमी ने चील को बुलाया, “हो हो चील यहाँ आओ मेरे पास।” चील ने कहा, “क्या मैं?”

 

 

महान आदमी ने कहा, “हाँ हाँ मैं तुम्हे बुला रहा हूँ मेरे पास आओ।” चील ने कहा, “तुम क्या चाहते हो।” महान आदमी बोला, “मैं तुम्हे रोज देखता हूँ। तुम और मैं सिर्फ हम दोनों ही इस पहाड़ के शिखर पर हैं। क्यों न हम दोनों दोस्त बन जाए?”

 

चील ने कहा, ‘मैं तुमसे दोस्ती नहीं कर सकती।” महान आदमी ने इसका कारन पूछा तो चील ने जवाब दिया, “क्यूंकि तुम गरीब हो और गंदे भी। खुद को देखा भी है तुमने कभी। वैसे मुझे जाकर अपने बच्चों के लिए खाना लाना है इसलिए तुमसे बात करने का वक्त नहीं है।”

 

यह कहकर चील अपने बच्चों के लिए खाना लाने चला गया। वापस आकर उसने देखा की वह आदमी उसके बच्चों को खाना खिला रहा है। यह देखकर चील बोला, “मैंने कहा न की मुझे तुमसे दोस्ती नहीं करनी।”

 

महान आदमी बोला, “इन बच्चों को भूख लगी थी इसलिए मैंने इन्हे अपना खाना दे दिया।” चील ने कहा, “इसकी कोई जरुरत नहीं थी। यह बच्चे हमेशा अच्छा जीवन जीते हैं इसलिए तुम यह नहीं समझोगे।”

 

  • जादुई टोपी की कहानी | The Magic Cap Story In Hindi

 

महान आदमी बोला, “सुनो चील, बेशक तुम खुदको सबसे बड़े पक्षी समझते हो लेकिन खाना ढूंढने के लिए तुम्हे जमीन पर ही आना पड़ता है तो फिर तुम सबसे बड़े पक्षी कैसे हुए? किसी को घमंड नहीं करना चाहिए। याद रहे, हम उसी के सहारे ज़िंदा है जो हमें धरती देती है फिर चाहे अमीर हो या गरीब।”

 

चील को अपनी गलती समझमे आई और कहा, “मैं समझ गई मुझे माफ़ करदो।”

 

तो दोस्तों आपको यह कहानी “घमंडी चील की कहानी | Arrogant Eagle Story in Hindi” कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

 

यह भी पढ़े 

चतुर मुर्ग और लोमड़ी की कहानी

बंदर और टोपीवाले की कहानी

दो सिर वाला पक्षी

मेंढक और बैल की कहानी

दो मछलियाँ और एक मेंढक

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *