Apple कंपनी का Logo थोड़ा सा कटा हुआ क्यों है? | Apple Logo Story in Hindi

Apple कंपनी का Logo थोड़ा सा कटा हुआ क्यों है? | Apple Logo Story in Hindi

Apple कम्पनीज के प्रोडक्ट्स को आपने देखा होगा और सायद आप उसका यूज़ भी करते हो चाहे वह iphone हो या ipad हो Mac Computer या Laptop हो या फिर Apple Watch . आप Apple के Logo को भी जानते होंगे, एक कटा हुआ Apple . क्या आपने सोचा है कि इस Logo में सेव यानि Apple कटा हुआ क्यों है? अगर आपको नहीं पता तो मैं आज आपको उसी की कहानी बताने वाली हूँ।

 

Apple Logo Story in Hindi

बात 1997 की है, उस साल रॉब जनोफ़्फ़ ने स्टीव जॉब्स के Apple Computer के लिए Logo तैयार किया था। रॉब जनोफ़्फ़ अमेरिका के एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं जो कंपनीज के लिए Logo तैयार करती हैं और इसके साथ-साथ वह Advertisement और Television Commercial को भी बनाते हैं।

 

Apple के Logo में जो उन्होंने सेब यानि Apple की फोटो दिखाई उसको कोई और फ़ूड या चेरी न समझले इसलिए उन्होंने उस Apple को थोड़ा कटा हुआ बनाया। उन्होंने उस कटे हुए Apple में कलरफ़ुल पट्टिया बनाई जो की एक रेनबो यानि इंद्रधनुष जैसी लगती थी और कलर्स का इस्तिमाल करने के पीछे कारन यह था कि लोगों को पता चले कि Apple कंपनी की कम्प्यूटर्स का स्क्रीन कलरफ़ुल है।

 

समय के साथ Apple के Logo में बहुत बदलाव हुए लेकिन अभी भी वह पहला Logo कंपनी में यूज़ किया जाता है। कटा हुआ Apple, जिसको देखकर ऐसा लगता है कि किसी ने एक Apple को थोड़ा सा खाया हो। जब स्टीव जॉब्स ने वह कटा हुआ Apple का Logo देखा तो उनको वह पहलीबार में भी बहुत पसंद आया।

 

 

स्टीव जॉब्स के इस Logo को पसंद करने के पीछे एक दूसरा कारन भी था और वह यह कि उत्तरी कैलिफोर्निया में उनका Apple का एक बहुत बड़ा बागान था। स्टीव जॉब्स Apple को एक ऐसा फ्रूट मानते थे जो की अपने आप में एक पूरा फ्रूट है, जिसमे हर अच्छी चीज़े मौजूत हैं।

 

ऐसा नहीं है कि Apple का Logo पहलीबार सेलेक्ट हुआ था। स्टीव जॉब्स Apple पसंद करते थे और उन्होंने 1976 में Apple कंपनी का पहला Logo जो बनाया था उसमे भी उन्होंने न्यूटन को Apple के ट्री के निचे दिखाया था लेकिन स्टीव जॉब्स उस Logo से पूरी तरह कन्वेंस नहीं हुए थे और अगले ही साल यानि 1997 में अपने कंपनी के लिए एक नए Logo को डिज़ाइन करने का काम रॉब जनोफ़्फ़ को दिया था।

 

Apple का Logo थोड़ा सा कटा हुआ क्यों है? | Apple Logo Story in Hindi

कुछ लोग मानते हैं कि रॉब जनोफ़्फ़ ने इस तरह के Logo को बनाया था कंप्यूटर साइंस के पिता जाने वाले एलन टूरिंग के याद में। एलन टूरिंग, जिनकी डेथ हुई थी 1954 में और डेथ के समय उनके पास एक कटा हुआ जहरीला Apple मिला था।

 

कुछ लोग यह भी मानते हैं कि एडम और ईव की कहानी में जो ज्ञान के बृक्ष के फल यानि Fruit of The Tree of Knowledge की बात की गई है उसको श्रद्धांजलि देने के लिए Apple कंपनी ने इस कटे हुए सेब को अपना Logo बनाया।

 

 

जैसा की इस लेख में मैंने पहले बताया स्टीव जॉब्स का Apple का एक बहुत बड़ा बागान था तो कुछ लोग मानते हैं कि एक खास तरह का Apple जो स्टीव जॉब्स को पसंद था उसके नाम से ही Mac कंप्यूटर का नाम पड़ा। समय के साथ लोगों ने बहुत तरह के अटकले लगाई कि Apple के कटे हुए सेब का मीनिंग क्या है? लेकिन समय के बदलने के साथ ही साथ Apple के Logo में भी बदलाव आया।

 

पहले Logo के साथ Apple शब्द भी था जिसे बाद में हटा दिया गया। बाद में ब्लैक कॉलर का Logo भी बनाया गया और उसके बाद उसके 3D वर्शन भी आएं और फाइनली Apple कंपनी ने अपना Logo व्हाइट और ग्रे कलर में कर दिया जिसको आज हम देखते हैं।

 

उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख “Apple कंपनी का Logo थोड़ा सा कटा हुआ क्यों है? | Apple Logo Story in Hindi” पसंद आई होगी और अगर अच्छा लगे तो कमेंट जरूर करिए।

 

यह भी पढ़े:-

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *