The Lost City of Atlantis Story in Hindi | अटलांटिस शहर की रहस्यमय कहानी

The Lost City of Atlantis Story in Hindi | अटलांटिस शहर की रहस्यमय कहानी

दोस्तों आज के लेख में हम बात करेंगे खोया हुआ शहर अटलांटिस की रहस्यमय कहानी (The Lost City of Atlantis Story in Hindi) के बारे में।

 

अटलांटिस शहर की रहस्यमय कहानी

हमारी दुनिया में कई सभ्यताए आई और लुप्त हो गई। धरती की सुरुवात से जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता गया इंसान विकसित होता गया।हमारी आम धारणा तो यही है लेकिन यह बात सच नहीं  है। हम से पहले भी एक से बढ़कर एक उन्नत और विकसित सभ्यताओं का अस्तित्व था जैसे दुआरिका। श्री कृष्ण की इस नगरी की खोज पानी के अंदर हो चुकी है जो किसी कारण पानी में डूब गई थी। असाही ही एक शहर था अटलांटिस।

 

पानी हमारी धरती का सबसे बड़ा हिस्सा है जहाँ खोए हुए शहर, लुप्त खजाने, रहस्यमय जहाज और चमत्कारी जीवजंतुओं के अनसुलझे रहस्य मौजूत हैं। इन रहस्य में सबसे पहले आता है अटलांटिस शहर का।

 

आज से 2300 वर्ष पहले एक मसूर ग्रीक फिलोसोफर प्लेटो ने अटलांटिस के बारे में लिखा था। प्लेटो के अनुसार यह शहर आज से 11300 वर्ष पहले मौजूत था और एक दिन के अंदर पानी में समा गया था। यह शहर बेहद उन्नत और विकसित था। कहा जाता है यह शहर इतना खूबसूरत था जैसे धरती पर स्वर्ग उतर आया हो।

 

इस शहर में आधे इंसान और आधे देवी-देवता रहा करते थे। यह शहर दरहसल एक द्वीप था जो चारो तरफ से पानी से घिरा हुआ था। यहाँ के लोग आत्मनिर्भर थे जो यही खेती करते थे और एक से बढ़कर एक खूबसूरत इमारतों का निर्माण भी करते थे। यहाँ इमारते काले और लाल पत्थर से बनाई जाती थी और साथ ही यह लोग सभी मेटल के बारे में जानकारी रखते थे और उनका इस्तिमाल भी करते थे।

 

माना जाता है यहाँ के लोग तारामंडल से 50000 साल पहले आए थे और वह इस ग्रह के नहीं थे। वह आज के इंसानो से कई ज़्यादा लंबे, गोरे और खूबसूरत थे। इनके पास कुछ चमत्कारी शक्तियां भी थी। वह मौसम और ज्वालामुखी को नियंत्रित कर सकते थे और उनकी औसत उम्र 800 साल होती थी। उनके पास एक ऐसा यंत्र भी था जिसके जरिए वह टाइम और स्पेस से ऊर्जा प्राप्त करते थे।

 

मान्यताओं के अनुसार इस शहर का निर्माण ओसाईडेन ने किया था जो ग्रीक माइथोलॉजी में समुद्र के देवता माने जाते हैं। ओसाईडेन एक बार सबसे बड़े द्वीप की खोज में थे। तभी उन्हें एक द्वीप मिला जहाँ बेहद खूबसूरत लोग रहते थे। वहाँ एक खूबसूरत महिला भी रहती थी जिसका नाम क्लिटो था। ओसाईडेन को उस महिला  प्यार हो गया और उन्होंने उस बंजर द्वीप में भव्य शहर का निर्माण कर दिया। यह शहर क्लिटो के लिए बनाया गया था और उसका नाम अटलांटिस रखा गया।

 

इसके बाद ओसाईडेन को क्लिटो पर शक होने लगा और उसे दुनिया से दूर रखने के लिए ओसाईडेन ने क्लिटो को एक पहाड़ पर कैद कर किया था। वैज्ञानिको के सामने सबसे बड़ा सवाल आज यही है कि इस शहर की लोकेशन कहाँ हो सकती है? यह माना जाता है  कि यह शहर एक बड़े भूकंप या सुनामी की बजह से समुंदर में समा गया था।

 

प्लेटो के अनुसार यह शहर अटलांटिस ओसन की गहराइयों में होना चाहिए और कुछ एक्सपर्ट्स की राय है कि यह शहर स्पेन के पास मौजूत हो सकता है।कुछ एक्सपर्ट्स की खोज के अनुसार यह शहर अंटार्कटिका के बर्फीले क्षेत्रों में छुपी हो सकती है। आज तक इस सिटी की लोकेशन एक रहस्य बनी हुई है।

 

एडगर केसी, जो भूतकाल और भविष्य में होने वाली घटनाओ को प्रत्यक्ष रूप से देख सकते थे। उन्होंने लगभग 15000 भविष्यबाणिया ऐसी की है जो सच साबित हुई। एडगर केसी ने अटलांटिस के बारे में भी वर्णन किया है। केसी ने लिखा कि अटलांटिस एक बेहद उन्नत सिविलाइज़ेशन थी। एडगर के अनुसार गिमिनी दरहसल अटलांटिस के पहाड़ो में से एक है। एडगर ने बताया कि आज से करीब 12000 वर्ष पहले समुद्र का लेवल आज से 300 फ़ीट निचे था और बहुत सारा भू-भाग जो आज पानी के निचे है वह दरहसल विशाल द्वीप थे।

 

एडगर के अनुसार टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करने की बजह से अटलांटिस का शहर तबाह हुआ था। अटलांटिस में रहने वाले कुछ लॉग मिस्र भी चले गए थे और वह अपने साथ आधुनिक तकनीक भी ले गए थे। एडगर के अनुसार उन्हें पता था कि अटलांटिस तबाह होने वाला है।

 

अर्जेंटीना के एक व्यक्ति का यह दावा था कि वह अटलांटिस शहर में रह चूका है और उनका अगला जन्म अर्जेंटीना में हुआ है। जब वह तीन वर्ष के थे तभी से उन्हें अपने पिछले जन्म की झलकियां दिखाई देने लगती थी और जब वह 12 वर्ष के हुए तब उन्हें पूरी तरह से अपने अटलांटिस में बिताई हुई ज़िंदगी याद आ चुकी थी। वह इन यादो को ड्राइंग के जरिए प्रदर्शित करते थे और अपनी माँ को दिखाया करते थे। उनका कहना है कि आज से 12000 साल पहले वह इजीप्ट में अटलांटिस की एक कॉलोनी में रहते थे  .उन्होंने यह भी बताया कि अटलांटिस को दूसरी दुनिया से आए लोगों ने 30000 साल पहले बनाया था।

 

अटलांटिस की पहली कॉलोनी अटलांटिक ओसियन से मेडिटेरियन समुद्र तक फैली हुई थी। उस समय 12 ऐसे परिवार थे जो पूरी दुनिया पर राज करते थे। उस काल में महिलाएं राज किया करती थी और उस समय का पूरा ज्ञान पानी, बर्फ और क्रिस्टल में रिकॉर्ड किया गया। अटलांटिस के इस रहस्य को आज तक नहीं सुलझाया जा सका है कि क्या सचमुच अटलांटिस का शहर था? कुछ एक्सपर्ट्स इसके अस्तित्व को पूरी तरह मानते हैं तो कुछ इसे एक कहानी समझते हैं। लेकिन ऐसे शहर दुनिया में जरूर रहे हैं जो अद्भुत और अकल्पनीय थे।

 

दोस्तों आपको यह अटलांटिस की यह रहस्यमय कहानी “The Lost City of Atlantis Story in Hindi | अटलांटिस शहर की रहस्यमय कहानी” कैसी लगी नीचे कमेंट में जरूर बताये और इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

 

यह भी पढ़े 

रावण की असली कहानी | Real Story Of Ravana In Hindi

ताजमहल का इतिहास और रहस्य | The Real History Of Taj Mahal In Hindi

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है | Valentine Day Story In Hindi

Real Story Of Jesus Christ In Hindi | ईसा मसीह की असली कहानी

अलादीन और जादुई चिराग की असली कहानी

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *