खटमल और मच्छर की कहानी | Bedbug And Mosquito Story in Hindi

खटमल और मच्छर की कहानी | Bedbug And Mosquito Story in Hindi

 

Bedbug And Mosquito Story in Hindi

 

खटमल और मच्छर की कहानी

काफी समय पहले की बात है, एक राजा था। उसके शयन कक्ष में उसके बिस्तर के निचे एक खटमल रहता था। वह रोज राजा के सपनो में खोने के बाद राजा का खून चूसता था। राजा का खून उस खटमल को बहुत ही स्वादिस्ट लगता था। कुछ ही दिनों में खटमल की सेहत राजा का खून पीकर अच्छी खासी हो गई थी।

 

एक दिन की बात है कि राजा की शयन कक्ष की कमरे की खिड़की खुली हुई थी तभी एक मच्छर उड़ता हुआ राजा के कमरे में घुस जाता है। जब खटमल ने मच्छर की भिनभिनाने की आवाज सुनी तो खटमल अपनी छिपने की जगह से बाहर निकल आया और मच्चर को देखकर बोला,

मच्छर – कौन हो तुम? और यहाँ पर किस से पूछकर आए हो?

मच्छर (हैरानी से बोला) – मैं मच्छर हूँ और मैं इस खुली हुई खिड़की से अंदर आया हूँ और कुछ पूछना है?

खटमल – तुम्हे पता नहीं यह राजा के सोने का कमरा है और यहाँ पर आने से पहले हर किसी को आज्ञा लेनी पड़ती है।

मच्छर – मुझे कहीं भी जाने के लिए किसी की भी अनुमति नहीं चाहिए। मैं तो नादान मच्छर हूँ और हर जगह बिना रोक-टोक आता जाता हूँ समझे।

 

मच्छर से अपने सवाल का ऐसा जवाब पाकर ठिठक जाता है फिर एकदम संभलकर बोलता है,

खटमल – भले ही तुम्हे कहीं भी आने जाने के लिए किसी की अनुमति की जरुरत न हो पर ध्यान से सुनलो तुम इस शयन कक्ष में मेरी अनुमति के बिना नहीं रह सकते इसलिए चले जाओ यहाँ से।

मच्छर (चिढ़कर बोलता है) – क्यों नहीं रह सकता मैं यहाँ पर? तुमने तो राजा का खून पी-पीकर अच्छी खासी सेहत बना रखी है और मुझे देखो। अरे भाई हमें भी तो थोड़ा तुम्हारे जैसा बनने दो। एक भाई ही तो एक भाई के काम आता हैं।

खटमल – बड़ा आया राजा का खून चूसने वाला। खुद भी मरोगे और मुझे भी मरवाओगे।

मच्छर – क्या मतलब है तुम्हारा? क्या राजा का खून चूसने के लिए कोई विशेष तैयारी करनी पड़ती है?

खटमल – वेबकूफ मच्छर, राजा का खून चूसने के लिए बहुत सावधानी परखनी पड़ती है। राजा को तभी डंक चुभोया जाता है जब वह गहरी नींद में सो रहा हो।

मच्छर – अच्छा तो ऐसी बात है।

खटमल – एक बात और तुम्हे बता दूँ कि राजा को डंक तभी चुभोया जाता है जब राजा गहरी नींद में होता है और वह भी पैर के तलवे पर ताकि राजा को डंक का अहसास न हो। इस तरह धीरे-धीरे डंक चुभोकर चूसना होता है।

मच्छर (हैरानी से) – अच्छा यार।

खटमल –  फिर क्या, यदि इस बीच राजा करवट लेता है तो राजा की नींद खुल जाती है और तुरंत ही वहाँ से हट जाना होता है और फिरसे उसके गहरी नींद की आने तक का इंतज़ार करना होता है।

मच्छर – बाह मेरे दोस्त! तुमने तो मुझे खून चूसने का तरीका भी बता दिया क्या बात है!

खटमल (हैरानी से) – क्या मतलब है तुम्हारा? कहीं तुम राजा का खून चूसने की तैयारी तो नहीं कर रहे हो?

मच्छर – देखो ऐसे हम दोनों का आपस में लड़तेरहना का कोई मतलब नहीं है। मुझे हमेशा तोयहाँ रहना नहीं है इसलिए मुझे सिर्फ आज खून पिने दो। एक बार राजा का खून पिने दो उसके बाद में खुद यहाँ से चला जाऊँगा।

 

खटमल कुछ पल मच्छर की बात सोचता है और सोचकर बोलता है,

खटमल – ठीक है पर एक बात का ध्यान रखना जैसे मैंने खून पिने का तरीका बताया है वैसे ही खून पीना वरना हम दोनों ही मुसीबत में पड़ जाएँगे।

मच्छर – ठीक है जैसा तुमने बताया मैं वैसे ही खून पिऊँगा।

 

इसके बाद खटमल और मच्छर छिपकर राजा का इंतज़ार करने लग गए। जब राजा थककर अपने शयन कक्ष में आकर अपने बिस्तर पर सोता है तो मच्छर राजा का खून चूसने के लिए बेताब होने लगता है और मच्छर की खून पिने की बेताबी इतनी बढ़ जाती है कि वह राजा की गहरी नींद का भी इंतज़ार नहीं कर पाता और छिपने वाले स्थान से निकलकर राजा के हाथ पर डंक मार देता है।

 

इस पर राजा चौंककर खड़ा हो जाता है और चिल्लाते हुए बोलता है, “सेवकों इधर आओ। मेरे बिस्तर पर सायद कोई कीड़ा आ गया है उसे ढूंढकर मार डालो।” राजा के सेवक भागकर आते हैं और राजा के बिस्तर पर कीड़े ढूंढने लगते हैं। उन्हें बिस्तर पर खटमल आराम करता हुआ दिखाई देता है। वह बेरहमी से मारा जाता है और मच्छर अपनी जान बचाकर वहाँ से भाग जाता है। इस तरह मच्छर पर विश्वास करने के कारन खटमल को अपनी जान गवानी पड़ती है।

 

इस कहानी से सीख, Moral of The Story:

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें किसी को भी जाने बगैर उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

 

दोस्तों अगर आपको यह कहानी “खटमल और मच्छर की कहानी | Bedbug And Mosquito Story in Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें और असेही और भी कहानिया पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

 

यह भी पढ़े 

बड़ी सीख | Big Lesson | Moral Story In Hindi

दो मित्र और भालू | Two Friends And A Bear Story In Hindi

कछुआ और हंस | Turtle And Swan Hindi Story

घोड़े और गधे की कहानी | Donkey And Horse Story In Hindi

बिल्ली के गले में घंटी | Belling The Cat Hindi Story

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *