घोड़ा और किसान | Best Motivational Story in Hindi

घोड़ा और किसान | Best Motivational Story in Hindi

आज के लेख में मैं आप सबसे शेयर करने वाली हूँ एक प्रेरणादायक कहानी “घोड़ा और किसान | Best Motivational Story in Hindi”  तो दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ की आपको यह कहानी जरूर पसंद आएगी।

 

घोड़ा और किसान – Best Motivational Story in Hindi

एक किसान अपने घोड़े से बहुत प्यार करता था। क्यूंकि उस घोड़े की बजह से ही उसका घर चलता था। उस घोड़े की बजह से ही वह किसान पैसे कमा पाता था। लेकिन एक दिन वह घोड़ा उस किसान को छोड़कर भाग गया।

 

जब सब लोगों को इस बारे में पता चला, तो सब लोग आकर उस किसान से कहने लगे, “हमने सुना कि आपका घोड़ा भाग गया है। यह तो बहुत बुरा हुआ। आप उस घोड़े से कितना प्यार करते थे! उस घोड़े की बजह से आपका घर चलता था। आप पैसे कमाते थे।” इस पर वह किसान बोला, “जो होता है अच्छे के लिए होता है।”

 

अगले दिन वह घोड़ा वापस आया। लेकिन चार ओर घोड़ो को साथ ले आया। जब लोगों को पता चला कि वह घोड़ा वापस आ गया है और अपने साथ अपने चार और मित्र घोड़ो को ले आया है, तब लोग उस किसान के पास आकर कहने लगे, “अब आपके पास तो पाँच घोड़े है, आपका तो भाग्य ही खुल गया है।”

 

इस बात पर फिर किसान बोला, “जो होता है अच्छे के लिए होता है।”

 

अगले दिन, उस किसान का बेटा उन घोड़ो की ट्रेनिंग शुरू करता है। लेकिन ट्रेनिंग के दौरान वह घोड़ा किसान के बेटे को लात मार देता है, जिसकी बजह से किसान के बेटे का पैर ही टूट जाता है। जब आसपास के लोगों को इस बारे में पता चला तो वह लोग किसान के पास आकर कहने लगे ,”हे भगवान, ये कितने बेबकुफ़ घोड़े है। देखो न उन्होंने तुम्हारे बेटे के साथ क्या किया! यह तो बहुत बुरा हुआ।”

 

किसान ने उत्तर दिया, “जो होता है अच्छे के लिए होता है।”

 

कुछ दिनों बाद उस किसान के घर में सेना आती है। उन्हें अपनी सेना के लिए जवानों की जरुरत थी। सेना के लोगों ने किसान से कहा, “हमने सुना कि तुम्हारा बेटा जवान हो चूका है। हमें सेना में लड़ने के लिए तुम्हारे बेटे की जरुरत है। लेकिन जब सेना के लोगों ने देखा कि उसके बेटे की तो टांग ही टूटी हुई है, तो फिर उन्होंने कहा, “हम तुम्हारे बेटे को सेना में भर्ती नहीं कर सकते।’

 

जब समाज के लोगों को यह बात पता चली कि किसान के बेटे को सेना वाले नहीं लेकर गए हैं तो वह लोग फिर किसान के पास आए। और उस किसान से कहने लगे, “आप बहुत भाग्यशाली है। क्यूंकि हमने सुना है कि यह जो युद्ध चल रहा है, उसमें बहुत लोग मर रहे हैं। लेकिन आपका भाग्य इतना अच्छा है कि आपका बेटा आज बच गया। नहीं तो पता नहीं कि आपका बेटा युद्ध से वापस लौटता भी या नहीं।”

 

किसान ने कहा ,” इसलिए तो मैं हमेशा यही कहता हूँ कि जो होता है अच्छे के लिए होता है।”

 

कई बार हमारी जिंदगी में भी कुछ ऐसी घटनाए हो जाती है, कुछ ऐसे दुखद हादसे हो जाते है, कुछ ऐसे दुख आ जाते है, ऐसी तकलीफे आ जाती है कि हम हार जाते हैं। हम घबरा जाते है, डर जाते हैं, हम टूटते रह जाते हैं। पर हमें यह पता नहीं होता कि अभी यह दुख जो हमारी जिंदगी में आया है, यह भविष्य में आने वाले किसी बड़े सुख का कारन हो सकता है। यह भविष्य में आने वाली किसी बड़ी ख़ुशी का कारन हो सकता है। याद रखना, जो इंसान हर परिस्तिथि में यह देख सकता है कि जो होता है अच्छे के लिए होता है, तो विश्वास रखना अगर वह अपने जिंदगी के मुश्किल दौर से गुजर भी रहा है, तकलीफो से गुजर भी रहा है लेकिन उसके आने वाले कल में जो भी होगा उसके साथ अच्छा ही होगा।

 

तो दोस्तों आपको यह कहानी अगर पसंद आई तो इसे अपने सभी दोस्तों और परिवारजनों के साथ शेयर जरूर कीजिए और अगर आप इसी तरह के और भी प्रेरणादायक कहानियां पढ़ना चाहते है तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर दीजिए।

 

यह भी पढ़े:-

 

Read More Motivational Story in Hindi

बहरा मेंढक
एक कौवे की कहानी
जिंदगी की कीमत
एक बाज की प्रेरक कहानी
एक चित्रकार की कहानी

 

Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *