भेड़िया और पालतू कुत्ता | The Wolf And The Pet Dog Story in Hindi

 

इस लेख में मैं आपसे जो कहानी शेयर करने जा रही हूँ वह कहानी है “भेड़िया और पालतू कुत्ता | The Wolf And The Pet Dog Story in Hindi” मुझे उम्मीद है आपको यह कहानी अवश्य पसंद आएगी।

 

भेड़िया और पालतू कुत्ता

 

Wolf And The Pet Dog Story in Hindi

 

एक दुबला-पतला और एक भूखा भेड़िया एक बार एक स्वस्थ पालतू कुत्ते से मिला। उसे कुत्ते का डील-डौल बहुत अच्छा लगा। वह बोला, “मुझे देखो। मैं भूखा और दुबला-पतला हूँ। तुम खाए-पिए और ताकतवर लगते हो। तुम्हें खाना कहाँ से मिलता है।” कुत्ते ने जवाब दिया, “मैं अपने मालिक के घर की रखवाली करता हूँ और बदले में वह मुझे खाना खिलाता है।”

 

भेड़िया हैरान होकर बोला, “बस इतनी सी बात? तब तो मैं भी यह काम करने को तैयार हूँ। मुझे विश्वास है कि वह भी मुझे खाना खिलाएगा। मुझे अपने मालिक के पास ले चलो। मुझे भी भरपेट खाना चाहिए।” भेड़िए ने कुछ देर सोचा और कुत्ते को ध्यान से देखने लगा। उसने कुत्ते से पूछा, “दोस्त, तुम्हारे गले पर लाल निशान कैसा है?”

 

कुत्ते ने जवाब दिया, “कुछ नहीं। मेरा मालिक मेरे गले में जंजीर बाँधकर रखता है ताकि मैं उसे कोई नुकसान न पहुँचाऊँ या भाग न जाऊँ।”

 

यह सुनकर भेड़िए का सारा उत्साह समाप्त हो गया और वह मुस्कुराकर बोला, “अलविदा दोस्त। मैं आज़ाद रहते हुए भूखा मर जाना पसंद करूँगा लेकिन मुझे गुलामी का भोजन नहीं चाहिए।”

 

उम्मीद करता हूँ की आपको यह कहानी “भेड़िया और पालतू कुत्ता | The Wolf And The Pet Dog Story in Hindi” जरूर पसंद आई होगी। अगर पसंद आए तो इस कहानी को अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें और नई नई कहानियां पढ़ने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

यह भी पढ़े:-

 

और भी कहानियां पढ़े 

मुर्ख मित्र
धूर्त लोमड़ी की कहानी
दो लड़ने वाले भेड़ों की कहानी
लोमड़ी और अंगूर की कहानी
हिरण और शिकारी की कहानी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.