Emiway Bantai Life Story in Hindi

12th में फ़ैल होने वाले Emiway Bantai की जीवनी | Emiway Bantai Life Story in Hindi

Emiway Bantai Life Story in Hindi

 

हेलो दोस्तों, आज के पोस्ट में हम बात करेंगे हिंदुस्तान में रैपिंग में एक अलग ही मुकाम हासिल करने वाले और लाखो लोगो के दिलो में राज करने वाले Emiway Bantai के बारे में।

Emiway Bantai ने अपने रैप सांग से पुरे म्यूजिक इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है। ज्यादातर लोग मोटिवेशन के लिए, इंस्पिरेशन के लिए, स्ट्रेस दूर करने के लिए और मनोरंजन के लिए Emiway Bantai की रैपिंग सांग सुनना पसंद करते है। तो चलिए Emiway Bantai  के बारे में विस्तार से जान लेते है।

 

“jeb me tha chiilar sath wale killer

kaam kare kaand wale life beta thriller 

ghoome phire basti mein din raat masti mein

phir bhi kaam kiya beta khada kiya pillar”

 

12th Fail Emiway Bantai Life Story in Hindi

 

एमीवे बंटाई का असली नाम और जन्म – Emiway Bantai Real Name and Birth

एमीवे बंटाई का असली असली नाम शारुख शेख है और उनका जन्म 13 नवंबर 1995 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था।

 

एमीवे बंटाई की पढाई – Emiway Bantai Studies

एमीवे बंटाई ने अपनी पढाई लक्ष्धाम हाई स्कूल मुंबई से की। एमीवे बचपन से ही एक अच्छे और शांत स्वाभाव के बच्चे थे। वह पढ़ने में भी अच्छे थे और अपने माता-पिता के लिए भी अच्छे थे। वह स्कूल में अक्सर टॉप किया करते थे।

 

करियर -Career

उस समय इंडिया में रैप के बारे में ज्यादा कोई जानता नहीं था तो एमीवे को भी उस समय रैप के बारे में कुछ भी पता नहीं था लेकिन साल 2010 में उन्हें अपने दोस्तों दुयारा रैप सांग के बारे में सुनने को मिला। रैपिंग के बारे में बहुत कुछ सुनने के बाद ही एमीवे को रैपिंग में इंटरेस्ट आया। उसके बाद एमीवे ने भी रैप सांग सुनना शुरू कर दिया। फिर उन्हें एक सबसे अच्छे रैपर एमिनेम के बारे में पता चला। वह एमिनेम को अपना इंस्पिरेशन मानने लगे और यही से उन्होंने यह तेइ कर लिया की वह रैपिंग इंडस्ट्री में अपना करियर बनाएंगे।

 

एमिनेम के एक रैप Not Afraid को याद करके जब एमीवे ने अपने दोस्तों को सुनाया तो उनके दोस्तों ने उनकी बहुत तारीफ की और बोला की तुममे टैलेंट है, तुम कुछ कर सकते हो इस इंडस्ट्री में। इसके बाद एमीवे रैपिंग में करियर बनाने के लिए काम करने पड़े। वह रात-रात भर जागकर गाना लिखते और कई कई बार वह अपनी रात भर की मेहनत जो वह लिखते थे उसे फाड़कर रिजेक्ट कर देते थे। इसी दौरान उनके 12th का एग्जाम आया पर रैपिंग के चक्कर में वह बिलकुल भूल गए थे की उन्हें पढाई भी करनी है। उस समय पढाई में ध्यान न देने की बजह से वह 12th में फ़ैल हो गए।

 

अपने बेटे को रैपिंग के लिए पागल सा होता देख उनके पिताजी ने बोला, “बेटा संगीत की दुनिया में वही नाम कमा पाते है जिन्होंने बचपन से संगीत सीखा होता है और तुम्हे तो संगीत की समझ नहीं है।” अपने पिता की बात सुनकर भी एमीवे ने हार नहीं मानी उल्टा एमीवे ने अपने पिता को यह कहा की वह यह कर सकता है।

 

अपने बेटे की रैपिंग के प्रति पागलपन और लगन देखकर एमीवे के पिता भी उनके साथ देने के लिए तैयार हो गए। एक दिन, एमीवे ने अपना लिखा गाना अपने पिता को सुनाया। क्यूंकि यह गाना इंग्लिश में था तो उनके पिता को गाना समझमे नहीं आया। गाना सुनकर उनके पिताजी ने बोला, “गाना तो अच्छा है लेकिन अगर इस गाने को उस भाषा में बनाया जाये जो यहां की जनता समझ सके। अपने पिताजी की बात एमीवे को अच्छी तरह समझ आ चुकी थी और फिर उन्होंने इंग्लिश के साथ साथ हिंदी में भी रैप लिखना शुरू कर दिया।

 

 

एमीवे बंटाई का पहला गाना – EmIway Bantai’s First Song

एमीवेबंटाई ने अपना पहला गाना मार्च 2014 में यूट्यूब पर रिलीज़ किया था। इस गाने का टाइटल था “Aur Bantai” यह गाना काफी अच्छा था और उसपर रेस्पॉन्स भी ठीक-ठाक आ रहा था। लेकिन इसके बाद उनके बहुत से गाने ऐसे थे जिनमे व्यूज ही नहीं आ रहे थे लेकिन एमीवे ने कभी हार नहीं मानी और अपना खर्चा चलाने के लिए एक कैफ़े में काम करने लगे। उस कैफ़े में उन्हें एक दिन के 300 रुपय मिलते थे।

 

बहुत साल ऐसा ही चला। एमीवे रैप सांग बनाता पर उसपर रेस्पॉन्स नहीं मिलता था। काफी लंबे समय तक अगर किसी के साथ ऐसा हो तो वह हिम्मत हार ही जाएगा लेकिन इन्होने हार नहीं मानी। 2-3 साल निकलने के बाद 2017 में एमीवे को उनके गाने से पहचान मिलने लगी लेकिन सफलता तो उन्हें  तब मिला जब की रफ़्तार, एक फेमस रैपर है उनके साथ उनके साथ सीन हो गया।

 

रफ़्तार के साथ कंट्रोवर्सी – Controversy With Raftar

उस समय एमीवे के यूट्यूब चॅनेल पर लगभग 500K सब्सक्राइबर थे तो ड्रामा तब स्टार्ट हुआ जब रफ़्तार ने एक चॅनेल में एक इंटरव्यू दिया और उस इंटरव्यू में एमीवे के बारे में बोले। रफ्तार ने कहा था की एमीवे अपनी तरह से लगा हुआ है लेकिन वह पैसे नहीं कमा पा रहा। रफ़्तार की यह बात एमीवे को बहुत इंस्लटिंग लगी तो एमीवे ने रफ़्तार के अगेंस्ट एक रैप सांग के जरिए उनको रिप्लाई दिया।

“maine kamaya kya?

maine gawaya kya?

maangne ko peisa main ghar tere aaya kya?

haan main aaya tha taufa sath laaya tha,

bhai manta tha aur tune bataaya kya?

Emiway kamaya kya?

main janta kamaaya chhote samajh me aaya kya?

haan samajh me aaya kya? samajh me aaya kya?”

 

एमीवे के इस डिस में रफ़्तार ने भी रिप्लाई दिया। उसके बाद यह कंट्रोवर्सी और चली फिर क्लोज हो गई। यहाँ से एमीवे के यूट्यूब चॅनेल को बूस्ट मिल गया। इसके बाद उनका एक सांग आया था “Machayenge इस गाने ने तो एमीवे को आसमान में ले जाकर खड़ा कर दिया। फिर एमीवे जो भी रैप सांग रिलीज़ करते तो वह सांग ट्रेंडिंग में तो जाता ही साथ ही यूट्यूब के व्यूज काउंटर को भी हैंग कर देता।

 

एमीवे का एक सपना – A Dream of Emiway

एमीवे जब 4th या 5th क्लास में थे तब उनका एक सपना था की वह एक  डॉक्टर बनेंगे। एमीवे के बचपन का नाम बिलाल शेख था। एमीवे ने अपना नाम अपने दो फेवरेट रैपर से इंसपायर होकर रखा है।

 

एमीवे बचपन में बहुत शर्मीले थे। उन्हें माइक पर बोलना नहीं आता था। एक बार वह स्कूल में स्टेज पर चढ़ते ही माइक के सामने अपना नाम बोलकर रोने पड़े। पर रैपर बनने के लिए उन्होंने मेहनत करि और अपने कॉन्फिडेंस को इतना बढ़ा दिया की वह कही भी आसानी से और कॉन्फिडेंस के साथ बोल सकते है। एमीवे के माता-पिता ने लव मैरिज की थी इसलिए उनके पिता मुस्लिम है और उनकी माँ हिन्दू।

 

  • दुनिया के सबसे बुद्धिमान ब्यक्ति की कहानी – Biography Of Albert Einstein

 

रिलेशनशिप – Relationship 

अगर बात करे एमीवे की रेलशनशिप की तो एक मॉडल मुक्ता उनकी गर्लफ्रेंड रह चुकी है पर कुछ पर्सनल रीज़न की बजह से उन दोनों का ब्रेकअप हो गया। एक इंटरव्यू में मुक्ता ने बोला था की एमीवे उनके लिए ख़तम हो चूका है।

 

यूट्यूब से म्यूजिक सीखा – Learned Music From Youtube

एमीवे ने जब एक रैपर बनने की इच्छा अपने पेरेंट्स से जाहिर की थी तो उनके पेरेंट्स ने बोला था की उनके म्यूजिक की समझ नहीं है तो म्यूजिक सिखने के लिए उन्होंने एक टीचर को पूरी फीस दे दी थी लेकिन वह टीचर दो दिन ही सिखाकर पुरे महीने की फीस लेकर गायब हो गया। यह बात एमीवे ने अपने घर पर नहीं बताई और उन्होंने म्यूजिक सीखना Youtube से शुरू कर दिया। एमीवे पहले सिर्फ इंग्लिश में रैप इसलिए किया करते क्यूंकि उन्हें पहले यह लगता था की रैप सिर्फ इंग्लिश में होती है लेकिन उनके पिता के बोलने पर उन्होंने हिंदी में रैप करना सीखा।

 

एमीवे का पहला सांग “Aur Bantai” ने अब तक 7 million से ज्यादा व्यूज पार कर चूका है। एमीवे चाहते थे की उनका पहला सांग टीवी पर आए और उसके लिए वह दो दिन MTV के ऑफिस के बाहर खड़े रहे पर उन्हें कोई अंदर नहीं जाने दे रहा था। उसके बाद एमीवे एक ऐसे इंसान से मिले जो की उन्हें अंदर ले गया। उस ऑफिस के एक एम्प्लॉय ने उनसे कहा की वह उन्हें ही ढूंढ रहे थे और वह कहाँ थे। तो एमीवे ने उन्हें बताया की वह उन्ही के ऑफिस के बाहर था पर उसे कोई अंदर नहीं आने दे रहा था।

 

IGT (Indias Got Talent) में रिजेक्ट – Rejected in IGT (Indias Got Talent) 

एमीवे Indias Got Talent में ऑडिशन देने गए थे और वहां उनको बहुत तारीफ मिली लेकिन उनका Indias Got Talent का सफर ज्यादा आगे न जा सका।

 

  • स्टीव जॉब्स की सफलता की कहानी

 

एमीवे के वीडियोस ने उन्हें यूट्यूब ही नहीं बल्कि पूरी सोशल मीडिया पर फेमस कर दिया। एमीवे अब यूट्यूब पर 10 million पार कर चुके है और इंस्टाग्राम में उनके लगभग 2 million से ज्यादा follower है। एमीवे एक इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट है इसलिए अगर कोई भी उनका सांग वीडियो में यूज़ भी करता है तो वह कभी क्लेम नहीं देते।

 

तो दोस्तों यह थी Emiway Bantai की लाइफ स्टोरी। मुझे उम्मीद है की आपको Emiway Bantai की जीवनी से सम्बंधित यह जानकारी अच्छी लगी होगी। दोस्तों अगर आप इसी तरह और भी कई आर्टिस्टों की या फिर कोई अभिनेता, अभिनेत्री, संगीतकार और किसी यूटूबेर की लाइफ स्टोरी पढ़ना चाहते है तो फिर हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और कमेंट में यह भी बताए की आपको Emiway Bantai के उपर यह लेख “12th में फ़ैल होने वाले Emiway Bantai की जीवनी | Emiway Bantai Life Story in Hindi” कैसी लगी।

 

यह भी पढ़े:-

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *