(RIP) Sushant Sing Rajput Life Story in Hindi 

(RIP) Sushant Singh Rajput Suicide | Life Story in Hindi

(RIP) Sushant Singh Rajput Life Story in Hindi 

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी 

आज के इस लेख में हम “M.S. Dhoni” का अनटोल्ड स्टोरी और “Kai Po Che” जैसे सुपरहिट फिल्मो में काम करने वाले सुशांत सींग राजपूत की ज़िन्दगी की कहानी जानेंगे।

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म – Birth of Sushant Singh Rajput

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना में हुआ था।

सुशांत सिंह राजपूत के परिवार – Family of Sushant Singh Rajput

सुशांत सिंह राजपूत के पिता k.k Singh एक सरकारी अधिकारी है। सुशांत की चार बहन है, जिसमे से नीतू सिंह नेशनल लेवल की एक क्रिकेट प्लेयर है। सुशांत जब 12 क्लास में थे, तब उन्होंने अपनी माँ को खो दिया था। इस हादसे के बाद शुशांत का परिवार पटना छोड़कर दिल्ली में आ गए।

सुशांत सिंह राजपूत की पढ़ाई – Study of Sushant Singh Rajput

सुशांत सिंह राजपूत की शुरुआती पढ़ाई सेंट करेन हाई स्कूल में हुई थी और जब वह दिल्ली आए तब उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में की थी। उन्होंने 11th क्लास में नेशनल नेशनल ओलिंपियाड में फिजिक्स के परीक्षा में गोल्ड मेडल जीता था। उसके बाद इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए उन्होंने DCE की तैयारी करि। इसके बाद उन्होंने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी शुरू कर दी। लेकिन एक्टिंग में उनकी दिलचस्पी सायद कुछ ज्यादा ही थी जिसकी बजह से वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई में खुद को समय नहीं दे पा रहे थे, और इसी बजह से उन्हें DCE छोड़ना पड़ा। और अपनी करियर की शुरुवात एक्टिंग से किया।

करियर – Career

 पढ़ाई छोड़ने के बाद बाद में उन्हें एहसास हुआ की उन्हें अपना करियर फिल्मो में बनाना चाहिए। इसलिए उन्होंने कोरिओग्राफर श्यामक डावर की डांस क्लास ज्वाइन कर ली। और उनके अच्छे डांस के लिए उन्हें पहलीबार 2006 फ़िल्म्फरे अवार्ड सेरेमनी के बैकग्राउंड डांसर के तोर पर चुना गया। और फिर आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया में Commonwelth Games Opening Ceremony में भी सुशांत को अपने ग्रुप के साथ डांस करने का मौका मिला। इस तरह उनका और इंजीनियरिंग की पढ़ाई में मन नहीं बैठ रहा था।
 डांस क्लास के दौरान उन्होंने देखा की उनके कुछ दोस्तों को एक्टिंग में काफी दिलचस्पी थी इसलिए उन्होंने अपने दोस्तों से प्रभाबित होकर Barry John’s Drama Classes को जोइन कर लिया। और उनका भी एक्टिंग में मन बैठ गया। धीरे धीरे सुशांत की रूचि पढ़ाई से हटकर डांस और एक्टिंग में बढ़ने लगी। पढ़ाई में मन न लगने की बजह से वह लगातार फ़ैल होते रहे। फिर उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और अपना पूरा समय डांस और एक्टिंग में लगाया।  फिर मुंबई आकर नादिरा बब्बर के एकजुटे थिएटर ग्रुप को जोइन कर ली। और इस अकादेमी में वह पुरे ढाई साल तक एक्टिंग सिखने लगे। इस वक़्त उन्हें नस्ले मंच के लिए एक बिज्ञापन में काम करने के लिए ऑफर मिला।
Sushant Sing Rajput Life Story in Hindi
Sushant Singh Rajput Life Story in Hindi
और फिर बालाजी की कास्टिंग टीम के सदस्य ने सुशांत सिंह राजपूत को एक प्ले में अभिनय करते देखा और वह सुशांत के एक्टिंग और पर्सनालिटी से काफी प्रभाबित हुए और वही उन्होंने सुशांत को एक टीवी सीरियल में ऑडिसेन्स देने के लिए आमंत्रित किया। फिर ऑडिसेन्स में सेलेक्ट होने के बाद उन्हें “kis desh mein hai mera dil ” नामक एक टीवी सीरियल में एक किरदार मिला। इस किरदार को शो में काफी पहले ही मार दिया गया लेकिन थोड़े समय के लिए ही सही पर इस किरदार ने लोगो को काफी प्रभाबित भी किया था। इस टीवी सीरियल के बाद सुशांत को वह टीवी सीरियल में काम करने को मिला जिसकी बजह से वह पुरे देश में फेमस हो गए। और उस सीरियल का नाम था पवित्र रिस्ता। यह सीरियल बहुत ज्यादा फेमस हुई थी। इस तरह टीवी सीरियल में पहचान बनाने के बाद उन्हें टेलीविज़न अवार्ड्स के “Best Male Actor” और “Most Popular Actor” की तरह ही कई सारे अवार्ड्स मिले।
2010 में सुशांत सिंह राजपूत एक रियलिटी शो “Zara Nachke Dikha 2 ” में शामिल हुए। और यहाँ पर उन्होंने अपने डांस और एक्टिंग से सबको यह साबित  दिया की वह अब फिल्मो में आने के पूरी तरह से तैयार है। फिर उन्होंने उसी साल “Jhalak Dikhla Jaa 4” में भी शामिल हुए थे। अक्टूबर 2011 को सुशांत ने बिदेश में फिम्ल मेकिंग का कोर्स करने के लिए पवित्र रिस्ता सीरियल को छोड़ने का फैसला किया। बिदेश से जब वह कोर्स करके वापस आये तब उन्होंने अभिषेक कप्पूर की फिल्म “Kai Po Che” के लिए ऑडिसेन्स दिया। यह फिल्म रिलीज़ होने के बाद काफी सफलता भी मिली।
और फिर  “Kai Po Che” फिल्म में उनके शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें दूसरे फिल्म का भी ऑफर आने लगा। इस फिल्म के बाद उन्हें “Shudh Desi Romance” का ऑफर आया। इस फिल्म में भी लोगो ने सुशांत के एक्टिंग को खूब पसंद किया। इस तरह से उन्हें आगे भी बहुत से फिल्म में काम करने का ऑफर आने लगा।

टीवी सीरियल – TV Serial

 
 
 
 
 

सुशांत सिंह राजपूत फिल्म्स – Sushant Singh Rajput Films

 
 

व्यक्तिगत जीवन – Personal Life

Sushant Sing Rajput Life Story in Hindi
Sushant Singh Rajput Life Story in Hindi

 

कहा जाता है कि सुशांत उन्ही के को- स्टार अंकिता लोखंडे के साथ 6 साल तक रिलेशन में रहे। और 2016 को दोनों ने किसी कारन इस रिलेशन को तोड़ दिया।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत – Sushant Sing Rajput Death

14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत की मौत हो गई। मुंबई के बांद्रा में अपने घर पर उन्होंने फांसी लगाकर आत्महत्या करली।
दोस्तों आपको सुशांत सिंह राजपूत की यह लाइफ स्टोरी “(RIP) Sushant Singh Rajput Suicide | Life Story in Hindi” पढ़कर बहुत सी जानकारी मिली होगी। अगर आपको और भी इसी तरह के कई जानकारिया जानना है तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे ।
Follow Me on Social Media

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *